tag manger - राजस्थान : गाय पालने पर है 90 प्रतिशत तक सब्सिडी, गोबर दो रुपये किलो खरीदने का वादा – KhalihanNews
Breaking News

राजस्थान : गाय पालने पर है 90 प्रतिशत तक सब्सिडी, गोबर दो रुपये किलो खरीदने का वादा

छत्तीसगढ़ सरकार की गोधन न्याय योजना की तर्ज पर, जिसमें सरकार पशुपालकों से गाय का गोबर खरीदती है, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को राज्य के लिए इसी तरह की एक योजना की घोषणा की। अगर कांग्रेस सत्ता बरकरार रखती है तो इसे लागू करने का वादा किया गया है।

जयपुर में, गहलोत ने अन्य छह गारंटियों के साथ यह चुनावी वादा किया, क्योंकि कांग्रेस लगातार दूसरी जीत का रिकॉर्ड बनाना चाहती है, जो राज्य में 1993 के बाद कभी नहीं हुआ है. राजस्थान में 25 नवंबर को मतदान होगा.

जयपुर में घोषित सात गारंटियों में से एक में कहा गया है, “कांग्रेस सरकार बायोगैस का उत्पादन करने के लिए पशुओं का गोबर 2 रुपए प्रति किलो खरीदेगी।”

जुलाई 2020 में शुरू की गई गोधन न्याय योजना में कृषि के लिए वर्मीकम्पोस्ट तैयार करने के लिए पशुपालकों, महिला एसएचजी और गौठान समितियों से 2 रुपये प्रति किलोग्राम पर गाय के गोबर की खरीद शामिल है।

गहलोत द्वारा शुरू की गई अन्य गारंटियों में पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस), मुफ्त अंग्रेजी माध्यम शिक्षा गारंटी, चिरंजीवी आपदा बीमा गारंटी और मुफ्त लैपटॉप गारंटी का कार्यान्वयन शामिल है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया था कि गृह लक्ष्मी गारंटी योजना के तहत परिवार की महिला मुखिया को किश्तों में प्रति वर्ष 10,000 रुपये दिए जाएंगे। उन्होंने यह भी वादा किया कि अगर कांग्रेस राज्य में सत्ता बरकरार रखती है तो 1.05 करोड़ परिवारों को 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर मिलेगा।

शिक्षा क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करते हुए कांग्रेस सरकार महात्मा गांधी अंग्रेजी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को अंग्रेजी माध्यम में मुफ्त शिक्षा प्रदान करेगी। ये स्कूल राज्य में 2019 में शुरू किए गए थे और तब से इनकी संख्या बढ़ रही है।

श्री गहलोत ने कहा, “आज इन स्कूलों में लगभग 6 लाख छात्र पढ़ रहे हैं. हमें इन स्कूलों के लिए (खोलने के लिए स्लॉट) लॉटरी खोलनी होगी। लेकिन अब हम गारंटी दे रहे हैं कि लॉटरी की जरूरत नहीं पड़ेगी। जितनी जरूरत होगी उतने स्कूल होंगे।”

राजस्थान में पांच गारंटियों में से एक सरकारी कॉलेजों में प्रथम वर्ष में पढ़ने वाले छात्रों को मुफ्त लैपटॉप/टैबलेट देना है। चिरंजीवी आपदा बीमा गारंटी के तहत, समाज के कुछ वर्गों के परिवारों को किसी प्राकृतिक आपदा के कारण नुकसान होने पर 15 लाख रुपये का बीमा देने का वादा किया गया है।

गहलोत सरकार पहले से ही राज्य में सड़क दुर्घटना पीड़ितों के परिजनों के लिए 10 लाख रुपये की बीमा योजना और परिवारों के लिए 25 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा दे रही है।

राजस्थान सरकार ने यह घोषणा किसानों को आर्थिक और सामाजिक रूप से सबल बनाने और गाय के गोबर को सही तरीके से प्रयोग में लाने की दिशा में एक नया कदम बताया है। राजस्थान में सरकार सरकार ने गाय के गोबर को 2 रुपये प्रति किलो के भाव से खरीदने की घोषणा की है। सूबे में गौ पालन और गौ संरक्षण के लिए पहले से भी कामधेनु योजना को चला रही है जिसके लिए सरकार डेयरी चालकों को 90 प्रतिशत तक का अनुदान प्रदान करती है।

About

Check Also

राजस्थान में ब्रांडेड मसालों के नमूनों की जांच के दौरान कई में कीटनाशकों का असर

आमजन को शुद्ध खाद्य सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करने की दृष्टि से प्रदेश में मिलावट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *