tag manger - छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने 22 विधायकों का पत्ता साफ किया – KhalihanNews
Breaking News

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने 22 विधायकों का पत्ता साफ किया

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 90 विधानसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया ह। घोषित 90 प्रत्याशियों की सूची में कांग्रेस ने कई नए चेहरे को मौका दिया है।

पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के 71 विधायक चुनाव जीतकर आए थे जिसमें से कुल 22 मौजूदा विधायकों का टिकट काटा गया है। हालांकि टिकट कटने से कई विधायकों में नाराजगी है और वह कांग्रेस के खिलाफ बगावत पर उतर आए हैं। कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए तीन भागों में प्रत्याशियों की घोषणा की है। जिसमें पहली सूची में 30, दूसरी सूची में 53 और अंतिम सूची में 7 उम्मीदवारों का ऐलान किया गया। 32 आदिवासियों को टिकट, सामान्य सीटो से भी उतारा छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 दो चरणों में होने वाला है। प्रथम चरण में 20 सीटों और दूसरे चरण में 70 सीटों विधानसभा में चुनाव होना है। वहीं कांग्रेस ने 90 विधानसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है।

सूबे में 90 सीटों पर कांग्रेस की सामाजिक समीकरण की बात करें तो पार्टी ने हर वर्ग पर नजर रखते हुए टिकट बंटवारा किया है। वहीं कांग्रेस ने ज्यातादार सीटों पर आदिवासी उम्मीदवारों को तरजीह दी है। अनुसूचित जनजाति के लिए 29 सीट आरक्षित हैं लेकिन कांग्रेस ने 32 आदिवासियों को मैदान में उतारा है। तीन अनारक्षित विधानसभा क्षेत्र में भी आदिवासी उम्मीदवार उतारा है। अनुसूचित जाति के 10 उम्मीदवार आरक्षित सीट पर उतारे गए हैं।

About admin

Check Also

मणिपुर में संघर्ष का विस्तार निर्णायक बदलाव की मांग कर रहा है

मणिपुर में संघर्ष का विस्तार निर्णायक बदलाव की मांग कर रहा है

मणिपुर में जातीय संघर्ष को भड़के एक साल से ज्यादा हो गया है, जिसके परिणामस्वरूप …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *