tag manger - राजस्थान में मुफ्त बिजली पाने के लिए 11लाख किसानों ने नाम दर्ज कराया – KhalihanNews
Breaking News

राजस्थान में मुफ्त बिजली पाने के लिए 11लाख किसानों ने नाम दर्ज कराया

राजस्थान में किसानों को हर महीने दो हजार यूनिट बिजली मुफ्त देने की घोषणा सरकार ने की थी। अब तक इसमें 11 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। गहलोत-सरकार का मानना है कि मुफ्त बिजली से किसानों को महंगाई से राहत मिलेगी और उनका आर्थिक विकास होगा। राजस्थान सरकार ने किसानों के विकास के लिए कृषक कल्याण कोष का गठन किया है। राजस्थान-सरकार के कॄषि बजट में इसकी राशि 7500 करोड़ तय की गई है।

यह जानकारी देते हुए जोधपुर में कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा कि सूबे की सरकार किसानों की भलाई में काम कर रही है। खेती-किसानी के विकास के लिए सरकार ने 12 कृषि मिशन शुरू किए हैं। khalihannews.comराजस्थान, देश के गिने-चुने राज्यों में से एक है जहां कृषि बजट अलग से पेश होता है।
जोधपुर में मंडोर स्थित कृषि विश्वविद्यालय में दो दिन का संभागीय स्तर का कृषि महोत्सव शुरु करते हुए श्री कटारिया विचार व्यक्त कर रहे थे। जयपुर, उदयपुर के बाद राजस्थान में तीसरा कृषि महोत्सव जोधपुर में आयोजित किया गया। दो दिन के इस महोत्सव में बड़ी तादाद में लोगों ने अपनी मौजूदगी दर्ज करायी।

आयोजित कार्यक्रम में श्री कटारिया ने बताया कि राज्य सरकार ने प्रदेश में कृषि शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए साढ़े चार वर्ष में 49 कृषि कॉलेज खोले हैं। कृषि शिक्षा में छात्राओं के khalihannews.comलिए प्रोत्साहन राशि बढ़ाकर सीनियर सैकण्डरी स्तर पर 15 हजार रूपए, स्नातक व स्नातकोत्तर के लिए 25 हजार रूपए और पी.एच.डी. करने वाली छात्राओं के लिए 40 हजार रूपये प्रतिवर्ष कर दी गई है।

जोधपुर कृषि महोत्सव में किसानों को सभी योजनाओं के साथ किसानों को सूबे में दुग्ध उत्पादन और मवेशियों की बेहतरी के लिए किये जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी दी जा रही है। इसमें ‘मुख्यमंत्री कामधेनु-पशु बीमा योजना’ की विस्तृत जानकारी भी है। इस योजना में दो दुधारू पशुओं का 40 हजार रुपये का बीमा किया जा रहा है। khalihannews.comसरकार के पशुपालकों के हित की चर्चा करते हुए जानकारी दी जा रही है कि दूध उत्पादन संबल योजना के तहत दूधियों को पांच रूपये प्रति लीटर सब्सिडी दी जा रही है। पहले यह दो रुपये प्रति किलो ही थी। इसका लाभ सूबे में सभी दुग्ध उत्पादक किसानों को मिल रहा है।

सूबे में जारी राजीव गांधी कृषक साथी सहायता योजना के बारे में श्री कटारिया ने बताया कि इसके तहत कृषि कार्य करते हुए मृतक किसानों को दो लाख रुपये दिए जाते हैं। कार्यक्रम में पीड़ित परिवारों को तय धनराशि के चेक भी प्रदान किये गये।PHOTO CREDIT – google.com

 

About

Check Also

राजस्थान में ब्रांडेड मसालों के नमूनों की जांच के दौरान कई में कीटनाशकों का असर

आमजन को शुद्ध खाद्य सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करने की दृष्टि से प्रदेश में मिलावट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *