tag manger - दुनिया भर में एक लाख तरह के पेड़ और उनकी उपयोगी लकड़ी की कीमत भी चौंकाती है – KhalihanNews
Breaking News

दुनिया भर में एक लाख तरह के पेड़ और उनकी उपयोगी लकड़ी की कीमत भी चौंकाती है

लकड़ी हजारों वर्षों से मानव सभ्यता के लिए एक आवश्यक प्राकृतिक संसाधन रही है। निर्माण और फर्नीचर बनाने से लेकर कलात्मक शिल्प कौशल तक, लकड़ी सुंदरता, बहुमुखी प्रतिभा और स्थायित्व प्रदान करती है। हालांकि, सभी लकड़ियों को समान नहीं बनाया जाता है। इस लेख में, हम दुनिया की सबसे महंगी लकड़ियों का पता लगाएंगे, उनके अद्वितीय गुणों, उत्पत्ति और उनके उच्च मूल्य में योगदान करने वाले कारकों पर चर्चा करेंगे। इसके अतिरिक्त, हम पृथ्वी पर पाई जाने वाली लकड़ी की प्रजातियों की अविश्वसनीय विविधता पर चर्चा करेंगे, जो मौजूद कई किस्मों पर प्रकाश डालती हैं।

दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी – ऊद या एलोवुड के नाम से भी जाना जाता है, दुनिया में सबसे बेशकीमती और महंगी लकड़ियों में से एक है। इसकी विशिष्ट सुगंध के लिए इसकी सराहना की जाती है। यह तब बनती है जब एक्विलारिया के पेड़ एक प्राकृतिक संक्रमण से गुजरते हैं। अगरवुड का व्यापक रूप से इत्र, अगरबत्ती और उच्च अंत लक्जरी उत्पादों के उत्पादन में उपयोग किया जाता है।

अफ्रीकी ब्लैकवुड (डाल्बर्गिया मेलानॉक्सिलोन) – अफ्रीका के मूल निवासी, अफ्रीकी ब्लैकवुड अपने गहरे और घने हर्टवुड के लिए प्रसिद्ध है। इसके असाधारण ध्वनिक गुणों के लिए इसकी अत्यधिक मांग की जाती है और इसका उपयोग संगीत वाद्ययंत्रों के निर्माण में किया जाता है, जैसे शहनाई, ओबोज़ और बैगपाइप।

चंदन (सैंटलम एल्बम) – चंदन अपनी मीठी और आकर्षक सुगंध के लिए क़ीमती है। इसका व्यापक रूप से धार्मिक अनुष्ठानों, इत्र और पारंपरिक दवाओं में उपयोग किया जाता है। चंदन की लकड़ी की मांग ने इसे विश्व स्तर पर सबसे महंगी लकड़ी के रूप में वर्गीकृत किया है।

पिंक आइवरी (बरकेमिया ज़ेहेरी) – पिंक आइवरी, दक्षिणी अफ्रीका की एक दुर्लभ और आश्चर्यजनक लकड़ी है, इसकी जीवंत गुलाबी रंगत इसकी विशेषता है। यह अपने प्राकृतिक रंग के लिए अत्यधिक मूल्यवान है और इसका उपयोग अक्सर उच्चस्तरीय अंत: फर्नीचर, संगीत वाद्ययंत्र और सजावटी वस्तुओं के निर्माण में किया जाता है।

ब्राज़ीलियाई रोज़वुड (डालबर्गिया नाइग्रा)  

ब्राज़ीलियाई रोज़वुड –अपने समृद्ध लाल-भूरे रंग और जटिल अनाज पैटर्न के लिए प्रसिद्ध है, के पास है ब्राज़ीलियाई रोज़वुड ब्राज़ीलियाई रोज़वुड, जो अपने समृद्ध लाल-भूरे रंग और जटिल नमूने के लिए प्रसिद्ध है, को लंबे समय से दुनिया की सबसे शानदार और महंगी लकड़ियों में से एक माना जाता है। यह अपनी सुंदरता के लिए अत्यधिक बेशकीमती है। इसका उपयोग ठीक फर्नीचर, कैबिनेटरी और उच्च गुणवत्ता वाले संगीत वाद्ययंत्रों को बनाने में किया जाता है।

लकड़ी की प्रजातियों की अविश्वसनीय विविधता – पृथ्वी पर पाई जाने वाली लकड़ी की प्रजातियों की विविधता विशाल और विस्मयकारी है। हालांकि एक सटीक संख्या प्रदान करना मुश्किल है, अनुमान बताते हैं कि 100,000 से अधिक ज्ञात वृक्ष प्रजातियां हैं, जिनमें से प्रत्येक में विशिष्ट विशेषताएं और लकड़ी के गुण हैं।

ओक या चीड़ –  ओक एक व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त और बहुमुखी लकड़ी है, जो अपनी ताकत और स्थायित्व के लिए जानी जाती है। इसका उपयोग निर्माण, फर्श, फर्नीचर बनाने और बैरल उत्पादन में किया जाता है।

महोगनी (स्वीएटेनिया एसपीपी) – महोगनी को इसके समृद्ध रंग, सीधे दाने और असाधारण कार्य क्षमता के लिए सम्मानित किया जाता है। यह उच्च अंत: फर्नीचर, मजबूत निर्माण और सजावटी अनुप्रयोगों के लिए अनुकूल है।

सागौन (टेक्टोना ग्रैंडिस) – सागौन क्षय और कीड़ों के प्राकृतिक प्रतिरोध के लिए प्रसिद्ध है, जो इसे बाहरी फर्नीचर, अलंकार और नाव निर्माण के लिए अत्यधिक उपयोगी बनाता है।

अखरोट (जुग्लंस एसपीपी।) – अखरोट की लकड़ी में एक गहरा, चमकदार रूप और एक अलग स्वरूप होता है। यह आमतौर पर फर्नीचर बनाने, अलमारी और कलातमक वस्तुओं के उत्पादन में उपयोग किया जाता है।

एबोनी (Diospyros spp.) – एबोनी एक घनी और काली कठोर लकड़ी है जो अपने सौंदर्य के लिए अत्यधिक बेशकीमती है। यह अक्सर उच्च अंत: फर्नीचर, संगीत वाद्ययंत्र और सजावटी वस्तुओं के उत्पादन में प्रयोग किया जाता है।

जैव विविधता और जिम्मेदार वानिकी प्रथाओं के संरक्षण में प्रत्येक लकड़ी की प्रजाति के मूल्य और विशिष्टता को समझना महत्वपूर्ण है। इन मूल्यवान संसाधनों की दीर्घकालिक उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सतत वन-प्रबंधन आवश्यक है।

दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी हमारी कल्पना को आकर्षित करती है। प्रकृति की रचनाओं की अंतर्निहित सुंदरता और दुर्लभता प्रदर्शित करती है। अगरवुड की आकर्षक सुगंध से लेकर एलिगेंट जी तक के स्वरूप इसके जीवन्त उदाहरण हैं ।

 

About admin

Check Also

देश के सभी जिलों में स्थापित होंगे सहकारी बैंक

केन्द्र सरकार ने केंद्र ने देश के प्रत्येक जिले में एक सहकारी बैंक और एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *