tag manger - उत्तराखंड : कृषि, बागवानी व लघु उद्योगों के विकास के लिए नाबार्ड से तीस हजार करोड़ रुपये – KhalihanNews
Breaking News

उत्तराखंड : कृषि, बागवानी व लघु उद्योगों के विकास के लिए नाबार्ड से तीस हजार करोड़ रुपये

उत्तराखंड में कृषि, इंफ्रास्ट्रक्चर, एमएसएमई सहित विभिन्न क्षेत्रों में विकास के लिए नाबार्ड 30 हजार करोड़ का लोन देगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) पर फोकस रिपोर्ट जारी की। उन्होंने बैंकों को इन योजनाओं में बेहतर काम करने, सभी की मॉनिटरिंग के भी निर्देश दिए।

नाबार्ड के स्टेट क्रेडिट सेमिनार 2023-24 की शुरुआत सीएम धामी ने की। उन्होंने कहा कि नए वित्तीय वर्ष में नाबार्ड, राज्य को 30301 करोड़ रुपये का ऋण दे सकेगा, जो पिछले वर्ष की तुलना में 6.22 प्रतिशत अधिक है। यह राज्य के किसानों, बागवानी तथा छोटे-छोटे उद्योगों में लगे लोगों की आजीविका बढ़ाने में कारगर साबित होगी।

पिछले वर्ष नाबार्ड ने प्रदेश को दस हजार करोड़ रुपये की 4515 परियोजनाओं की मंजूरी दी, जिसके लिए सीएम ने आभार जताया। उन्होंने कहा कि रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और टिहरी ऋण की कमी वाले तीन जिलों में ऋण आवंटन बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जाए।

इस अवसर पर कृषि मंत्री गणेश जोशी, सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन, नाबार्ड के प्रभारी अधिकारी डॉ. सुमन कुमार, क्षेत्रीय निदेशक आरबीआई लता विश्वनाथ आदि अधिकारी मौजूद रहे।

 

About admin

Check Also

https://khalihannews.com/

मेले और कौथिग दे रहे पहाड़ी उत्पादों को ऊंची उड़ान

व्योमेश चन्द्र जुगरान पितृ पक्ष समाप्त होते ही राजधानी दिल्ली में जगह-जगह उत्तराखंडी रामलीलाएं और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *