tag manger - उत्तर प्रदेश : सूबे में 13 नये शराब कारखाने खुलेंगे – KhalihanNews
Breaking News

उत्तर प्रदेश : सूबे में 13 नये शराब कारखाने खुलेंगे

एक खबर के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के देवरिया, अमरोहा, रामपुर, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, सीतापुर, बरेली और शाहजहांपुर में 20,000 करोड़ रुपये के निवेश से तेरह नई डिस्टिलरीयां स्थापित होने जा रही हैं।

अतिरिक्त मुख्य सचिव (आबकारी) संजय भूसरेड्डी ने कहा, इन डिस्टलरीज की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिलान्यास समारोह में रखी थी। इससे राज्य को अतिरिक्त राजस्व मिलेगा। उत्तर प्रदेश में पिछले पांच वर्षों में, लगभग 6,500 करोड़ के निवेश के साथ डिस्टलरी की संख्या 61 से बढ़कर 78 हो गई है।

इससे अल्कोहल उत्पादन क्षमता 170 से बढ़कर 270 करोड़ लीटर हो गई और एथेनॉल का उत्पादन भी 42 से बढ़कर 115 करोड़ लीटर हो गई है।

उत्तर प्रदेश में डिस्टलरियों की शराब निर्माण की उत्पादन क्षमता बढ़ा दी गई है। मिश्रित डिस्टलरियां अब 90 की जगह 95 प्रतिशत अधिकतम क्षमता तक निर्माण कर सकेंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट ने उत्तर प्रदेश आबकारी (आसवनी स्थापना) सोलहवें संशोधन नियमावली 2022 पर मुहर लगा दी है।

वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार ने शराब की दुकानों पर लगे लाइसेंस शुल्क और आबकारी कर से कुल 30,061 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल किया है|

यूपी में पिछले चार साल में शराब से हासिल राजस्व में 74 फीसदी का उछाल आया है| सिर्फ पिछले चार साल में ही राज्य में शराब से हासिल राजस्व 17,320 करोड़ रुपये से बढ़कर 30,061 करोड़ रुपये हो चुका है|

About admin

Check Also

उत्तर प्रदेश : इस्राइल की टिश्यू कल्चर से लखीमपुर-खीरी जिले में केला की खेती बढ़ी

उत्तर प्रदेश : इस्राइल की टिश्यू कल्चर से लखीमपुर-खीरी जिले में केला की खेती बढ़ी

अभी तक उत्तर प्रदेश में लखीमपुर खीरी जिले की चर्चा दो कारणों से होती रही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *