tag manger - कुरुक्षेत्र : सरकार झुकी, किसानों की मांगों को माना, दिल्ली-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग से हटे किसान – KhalihanNews
Breaking News

कुरुक्षेत्र : सरकार झुकी, किसानों की मांगों को माना, दिल्ली-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग से हटे किसान

कुरूक्षेत्र में जम्मू-दिल्ली नेशनल हाईवे जाम करके बैठे किसानों की मांगे सरकार ने मान ली हैं। सरकार ने कहा कि सूरजमुखी की खरीद पांच हजार प्रति क्विंटल के हिसाब से की जाएगी और 1400 रुपए प्रति क्विंटल सरकार भावांतर (भरपाई) योजना के तहत देगी। इसके अलावा गुरनाम चढ़ूनी समेत 9 किसान नेताओं को कल रिहा कर दिया जाएगा।

हरियाणा-सरकार के मांगों के मान लेने के बाद खुशी जताते हुए किसानों ने लंगर लगाकर खीर बांटी। देर रात किसानों ने सड़क पर जमाये तम्बू हटा दिये।

गौरतलब है कि हरियाणा में 38,414 एकड़ में सूरजमुखी की फसल है। सूबे में यह नकदी की फसल है। सूबे में 8,528 किसानों को भावांतर योजना में प्रति क्विंटल 1000 रुपए अंतरिम राहत राशि दी जाती है। सरकार अब तक 29.13 करोड़ की राशि दे चुकी है। हरियाणा में सूरजमुखी का बाजार भाव 4,900 और 1000 रुपए सरकार की तरफ से, यानी सूरजमुखी का प्रति क्विंटल रेट 5,900 रुपए मिलता है। जबकि कर्नाटक में 4,077, पंजाब में 4 हजार, तमिलनाडु में 3,550, महाराष्ट्र में ,और गुजरात में 3,975 प्रति क्विंटल रेट है।

About

Check Also

marrygold हिसार ब्यूटी' किस्म , 40 दिन में ही निकलने लगते हैं गेंदें के फूल

हिसार ब्यूटी’ किस्म , 40 दिन में ही निकलने लगते हैं गेंदें के फूल

गेंदा की हिसार जाफरी तथा हिसार ब्यूटी किस्में काफी अच्छी पैदावार देती हैं। हिसार ब्यूटी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *