tag manger - हरियाणा : हरी खाद के लिए ढैंचा बीज पर 80 प्रतिशत की सब्सिडी – KhalihanNews
Breaking News

हरियाणा : हरी खाद के लिए ढैंचा बीज पर 80 प्रतिशत की सब्सिडी

हरियाणा सरकार ने राज्य में हरी खाद के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए ढैंचा के बीज किसानों को अनुदान पर उपलब्ध कराने जा रही है| ढैंचा का उपयोग किसान पशुओं के चारा तथा हरी खाद बनाने के लिए कर सकते हैं।

हरियाणा सरकार ने खरीफ-2022 के दौरान हरी खाद को बढ़ावा देने के लिए ढैंचा बीज वितरण करने का निर्णय लिया है। इसके लिए 35,000 क्विंटल ढैचा बीज वितरण का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना को लागू करने के लिए राज्य सरकार ने 16.80 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

हरियाणा सरकार इस वर्ष राज्य के किसानों को 80 प्रतिशत की सब्सिडी पर ढैचा के बीज उपलब्ध करा रही है। ढैंचा बीज का 80 प्रतिशत पैसा कृषि विभाग द्वारा दिया जायेगा तथा 20 प्रतिशत लाभार्थी किसान को देना होगा | ढैंचा बीज की लागत मूल्य 60 रुपए प्रति किलो है|इस पर अधिकतम 48 रुपए की सब्सिडी सरकार द्वारा एवं शेष हिस्सा जो 12 रुपए है किसानों को देना होगा।

एक एकड़ के लिए किसानों को 12 किलोग्राम जिसका अनुमानित मूल्य 720 रुपये में से 120 रुपये ही किसान को देना होगा। राज्य के किसानों को अनुदान पर ढैंचा बीज लेने के लिए “मेरी फसल–मेरा ब्यौरा” पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन की अंतिम तारीख 25 मार्च 2022 तक है | किसान आवेदन के बाद बीज हरियाणा बीज विकास निगम के सभी केन्द्रों से प्राप्त कर सकते हैं | किसान “मेरी फसल– मेरा ब्यौरा” पोर्टल पर आवेदन के बाद उसका पंजीयन रसीद के साथ आधार कार्ड, वोटर कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड की कॉपी हरियाणा बीज विकास निगम के बिक्री केंद्र पर जमा करवाना होगा |

About admin

Check Also

https://khalihannews.com/

जलवायु परिवर्तन के असर से 2050 से 20 फीसदी कम होगी धान की पैदावार

पेरिस ओलंपिक में जब भारत की महिला पहलवान जीतने के लिए संघर्ष कर रही थी, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *