tag manger - हरियाणा : मंडियों में खुले में रखा गेहूं व सरसों, बारिश की चिंता से किसान बेचैन – KhalihanNews
Breaking News
महंगाई रोकने के लिए सरकार ने गेहूं की स्टाक सीमा तय की

हरियाणा : मंडियों में खुले में रखा गेहूं व सरसों, बारिश की चिंता से किसान बेचैन

सिरसा जिला मुख्यालय पर गेहूं और सरसों की बंपर आवक हो रही है। सरकारी खरीद केन्द्रों व मंडियों में गेहूं और सरसों रखने की जगह नहीं बची है। किसान बारिश होने के अंदेशे से चिंतित हैं। बदलते मौसम ने किसानों की चिंताओं को बढ़ा दिया है। गेहूं और सरसों की आवक मंडियों में शुरू हो गई है। इसके साथ ही मंडियों से खुले आसमान के नीचे पड़ा डेढ़ लाख क्विंटल गेहूं और साढ़े पांच लाख क्विंटल सरसों पर मौसम की मार का संकट है। वहीं मंडी में शेड पूरे भरे पड़े हुए हैं जिस कारण रखने की जगह भी नहीं है।

मंडियां गेहूं और सरसों से भरी हुई दिखाई दे रही हैं। उठान में देरी, शेड फुल और खराब मौसम ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। मजबूरन किसान खुले आसमान के नीचे ही उपज उतार रहे हैं। जिले में अभी डेढ़ लाख क्विंटल गेहूं और साढ़े पांच लाख क्विंटल सरसों खुले आसमान के नीचे पड़ी है। ऐसे में बारिश होती है तो किसानों को इसका भारी नुकसान उठाना पड़ेगा।

जिले में इस बार सरकार की तरफ से 70 मंडियों में गेहूं और 17 मंडियों में सरसों की खरीद की जा रही है। जिले में अब तक एक लाख 60 हजार क्विंटल गेहूं की आवक हो चुकी है, जिसमें से एक लाख सात हजार 103 क्विंटल गेहूं की खरीद सरकारी एजेंसियों की तरफ से हो चुकी है और केवल 4994 क्विंटल ही गेहूं का उठान हो पाया है। जबकि डेढ़ लाख क्विंटल गेहूं खुले आसमान के नीचे पड़ा है। वहीं, जिले में अब तक आठ लाख 77 हजार 515 क्विंटल सरसों की मंडियों में आवक हो चुकी है, जिसमें से सरकार की तरफ से पांच लाख 86 हजार 18 क्विंटल सरसों की खरीद की जा चुकी है।

खुले में उपज रख रहे किसान उठान धीमी होने के कारण मंडियों भी सरसों व गेहूं की बोरियों से अटना शुरू हो चुकी है। मंडियों में सरसों के 10 लाख बैगों का उठान होना शेष है। किसानों के लिए बनाए गए शेडों के नीचे गेहूं व सरसों रखने के लिए जगह तक नहीं है। जबकि आढ़तियों ने इन शेडों के नीचे तौल की गई सरसों व गेहूं के बैगों की ढांग लगाकर छोड़ दी है। शेड के नीचे जगह न होने के कारण किसान खुले आसमान के नीचे ही सरसों व गेहूं उतारने को मजबूर हो रहे है। मंडियों में अब गेहूं व सरसों के बैगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। जिसके कारण अब मंडियों में जगह का भी टोटा होने लगा है। कोई किसान रोड पर ही ट्रैक्टर रोड झार लगवा रहा है तो कोई किसान एक तरफ ढेर लगा कर तोल होने का इंतजार करता हुआ नजर आ रहा है। मौसम खराब होने के कारण आढ़तियों ने पहले ही अपने तैयार किए हुए तिरपाल बोरियों पर डालने शुरू कर दिए है। जबकि किसानों को खुद बंदोबस्त करने को लेकर बात कही जा रही है। दिनभर छाए रहे बादल, धूल भरी आंधी ने बढ़ाई परेशानी सोमवार को भी जिले में दिनभर मौसम खराब रहा और आसमान में घने बादल छाए रहे।

About admin

Check Also

हरियाणा : गन्ना मूल्य भुगतान के मामले में करनाल चीनी मिल सबसे आगे

हरियाणा में करनाल की सहकारी शुगर मिल प्रदेश के दूसरे मिलों के सामने मॉडल बनकर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *