tag manger - तेलंगाना : हैदराबाद में लगेगा अंडे-चिकन का एशिया में सबसे बड़ा एक्सपो – KhalihanNews
Breaking News

तेलंगाना : हैदराबाद में लगेगा अंडे-चिकन का एशिया में सबसे बड़ा एक्सपो

आगामी 21 नवंबर से 24 नवंबर तक इस एक्सपो का आयोजन किया जाएगा। पहले दिन यानि 21 नवंबर को नॉलेज डे रहेगा. इस दिन पोल्ट्री सेक्टर के तीन से चार एक्सपर्ट अलग-अलग विषयों पर अपनी बात रखेंगे. इस मौके पर देश और विदेश से आए पोल्ट्री क्षेत्र से जुड़े लोग अपने सवाल भी पूछते हैं। नॉलेज डे का टेलिविजन पर लाइव टेलीकास्ट भी किया जाता है। अगले तीन दिन तक पोल्ट्री से जुड़े आइटम की प्रदर्शनी लगाई जाती है।

एक्सपो के आयोजकों के अनुसार करीब 28 हजार, 400 वर्गमीटर क्षेत्र में बने चार बडे हॉल में इसका आयोजन किया जाता है। इसमे खासतौर पर पोल्ट्री से जुड़े फीड, सप्लीमेंट, इक्विपमेंट और दवाईयों के बारे में जानकारी दी जाती है। पोल्ट्री प्रोसेसिंग यूनिट से जुड़े स्टाल भी लगाए जाते हैं। एनीमल साइंस यूनिवर्सिटी और हॉस्पिटल के एक्सपर्ट भी इस शो में हिस्सा लेते हैं।

हैदराबाद में लगने वाले एशिया के सबसे बड़े एक्सपो में तो अंडा, चिकन, मुर्गा-मुर्गी के बारे में खास जानकारियां दी जाती हैं। यहां तक की मुर्गी का दाना-पानी कैसा हो।

पोल्ट्री फार्म में जहां उन्हें रखा जाएगा वो केज (दड़बा) कैसा हो। केज में उनके लिए लगाए जा रहे उपकरण कितने हाईटेक हो चुके है इसकी भी जानकारी दी जाती है। मुर्गियों को किसी भी तरह की बीमारी ना हो और अगर हो भी जाए तो फौरन ही उस पर कैसे काबू पाया जाए।

इसके लिए दवाईयों के बारे में भी इस एक्सपो में बड़ी ही छोटी-छोटी जानकारियां दी जाती हैं। देश ही नहीं दुनियाभर के 50 से ज्यादा देशों से पोल्ट्री बिजनेसमेन और एक्सपर्ट भी इस एक्सपो को देखने आते हैं। एक दिन नॉलेज डे का रहता है तो तीन दिन तक इंडियन पोल्ट्री दिखाई जाती है. हमेशा की तरह से इस साल भी नवंबर में इसका आयोजन किया जा रहा है।

About admin

Check Also

तेलंगाना में तेलुगु देशम पार्टी का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला। ।।। ।

तेलंगाना में तेलुगु देशम पार्टी का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला।

पिछले कुछ सालों से तेलुगू देशम पार्टी खराब दौर से गुजर रही है। टीडीपी प्रमुख …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *