tag manger - उत्तर प्रदेश : पुरानी चीनी मिल की जगह पर आधुनिक शुगर कॉम्पलेक्स की स्थापना का निर्णय – KhalihanNews
Breaking News
Sugarcane field and sugar refinery in the countryside on the small island La RAunion in The Indian Ocean.

उत्तर प्रदेश : पुरानी चीनी मिल की जगह पर आधुनिक शुगर कॉम्पलेक्स की स्थापना का निर्णय

गन्ना किसानों के हित में गजरौला की पुरानी चीनी मिल के स्थान पर आधुनिक इण्टीग्रेटेड शुगर कॉम्पलेक्स की स्थापना का निर्णय लिया गया है। आधुनिक शुगर कॉम्पलेक्स के अन्तर्गत गजरौला चीनी मिल की गन्ना पेराई क्षमता 2500 टन प्रतिदिन से बढ़ाकर दोगुनी करने का निर्णय लिया गया।

गजरौला में इण्टीग्रेटेड शुगर काम्पलेक्स स्थापित करते हुये रिफाइंड शुगर उत्पादन के साथ केन जूस/सी-हैवी/बी-हैवी से एक लाख लीटर एथनॉल प्रतिदिन उत्पादन की आसवनी तथा प्रेसमड से कम्प्रेस्ड बायोगैस प्लान्ट की स्थापना भी की जायेगी। चीनी मिल में बाई-प्रोडक्ट्स शीरा, बैगास, प्रेसमड का बेहतर उपयोग कर आय के अतिरिक्त स्रोत सृजन से मिल लाभ अर्जित करेगी तथा गन्ना मूल्य भुगतान में सुगमता होगी।

इस संबंध मे विस्तृत जानकारी देते हुए प्रदेश के अपर मुख्य सचिव, श्री संजय आर. भूसरेड्डी ने बताया कि इण्टीग्रेटेड शुग्रर कॉम्पलेक्स की स्थापना एवं गजरौला चीनी मिल की पेराई क्षमता के विस्तार से मिल परिसर के निकटवर्ती परिधि (20 किलो मीटर) में आने वाले क्षेत्र के लगभग 40,000 गन्ना किसान लाभान्वित होगें। इससे किसानों की आय लगभग दो़गुनी करने का लक्ष्य प्राप्त करते हुये गन्ना किसानों के परिवार से सम्बन्धित लगभग 2.00 लाख सदस्यों की सामाजिक एवं आर्थिक उन्नति होगी।

गजरौला चीनी मिल में इण्टीग्रेटेड शुगर कॉम्पलेक्स में चीनी मिल, आसवनी एवं सी.बी.जी. प्लान्ट की स्थापना से क्षेत्रीय जनता के लिये 1500 प्रत्यक्ष तथा 6,000 अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्राप्त होगें, जिससे क्षेत्र के लोगों का आर्थिक एवं सामाजिक उत्थान होगा साथ ही मिल क्षेत्र में चाय आदि की दुकानें, भोजनालय, जनरल स्टोर तथा टै्रक्टर, ट्रक आदि की मरम्मत की वर्कशॉप खुलने लगेंगी जिससे क्षेत्र का सर्वांगीण विकास सम्भव हो सकेगा।

चीनी मिल की क्षमता बढ़ने से एक पेराई सत्र में लगभग 80-90 लाख कुंटल गन्ने की पेराई होगी, जिससे मिल क्षेत्र के किसानों के गन्ने की ससमय आपूर्ति सुनिश्चित होगी तथा अतिरिक्त गन्ना मूल्य भुगतान से जीवन स्तर में सुधार होगा। गजरौला चीनी मिल दिल्ली-बरेली राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या एन.एच.-9 से मात्र 14 किलो मीटर दूर गजरौला सम्भल मार्ग पर स्थित है। परियोजना के अन्तर्गत आधुनिक तकनीक का ब्वॉयलर लगाये जाने से पर्यावरण पर भी कोई विपरीत प्रभाव नहीं पडे़गा।

About admin

Check Also

उत्तर प्रदेश : इस्राइल की टिश्यू कल्चर से लखीमपुर-खीरी जिले में केला की खेती बढ़ी

उत्तर प्रदेश : इस्राइल की टिश्यू कल्चर से लखीमपुर-खीरी जिले में केला की खेती बढ़ी

अभी तक उत्तर प्रदेश में लखीमपुर खीरी जिले की चर्चा दो कारणों से होती रही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *