tag manger - हरियाणा : कुरुक्षेत्र में देश की पहली शहद-मंडी बनेगी – KhalihanNews
Breaking News

हरियाणा : कुरुक्षेत्र में देश की पहली शहद-मंडी बनेगी

शहद के उत्पादन, संकलन और शहद के निर्यात से पहले गुणवत्ता की जांच के लिए बीस करोड़ की लागत से आधुनिक प्रयोगशाला स्थापित की जायेगी | उम्मीद की जा रही है कि शहद मंडी बनने से किसानों को लाभकारी अवसर भी मिलेंगे |

राज्य के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग मंत्री जेपी दलाल कुरुक्षेत्र पहुंचे। गांव रामनगर में आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर हरियाणा उद्यान विभाग की तरफ से देश के पहले एकीकृत मधुमक्खी पालन विकास केंद्र के सभागार में मधुमक्खी पालन व परागण विषय को लेकर आयोजित 2 दिवसीय राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस के उदघाटन सत्र में बोल रहे थे। कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश के किसानों की आय को बढ़ाने और कम खेती वाले किसानों को मधुमक्खी पालन का व्यापार के लिए सरकार ने पहल की है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के किसानों के हित में किए जा रहे कार्यों का उल्लेख करते हुए बताया कि मधुमक्खी पालकों को प्रशिक्षण देने, रोजगार के अवसर मुहैया करवाने तथा मधुमक्खी पालन को बढ़ावा देने के लिए कुरुक्षेत्र के रामनगर में देश का पहला मधुमक्खी पालन विकास केंद्र स्थापित किया गया। इसके बाद प्रदेश में कई जगहों पर फल-सब्जियों के एक्सीलेंस सेंटर स्थापित किए गए है और इन सभी सेंटरों में इजरायल देश के साथ तकनीक और शोध को लेकर समझौता भी किया गया है।

कुरुक्षेत्र के एकीकृत मधुमक्खी पालन एवं विकास केंद्र में इजरायल से मधुमक्खी पालन विशेषज्ञ और 20 से ज्यादा राज्यों के अधिकारी, वैज्ञानिक और विशेषज्ञ मधुमक्खी पालन और परागण विषय पर वार्तालाप करने के लिए एक छत के नीचे एकत्रित हुए है। सभी अधिकारी, वैज्ञानिक और विशेषज्ञ के साथ-साथ सरकार और प्रशासन का एक ही उदेश्य है कि किसानों की आय में इजाफा हो, किसान आत्मनिर्भर बने। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी एक ही विजन है कि किसान फसल विविधीकरण की तरफ आगे बढ़े और अपनी आय में इजाफा करे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस विजन को कुरुक्षेत्र का एकीकृत मधुमक्खी पालन विकास केंद्र साकार कर रहा है।

About admin

Check Also

हरियाणा : गन्ना मूल्य भुगतान के मामले में करनाल चीनी मिल सबसे आगे

हरियाणा में करनाल की सहकारी शुगर मिल प्रदेश के दूसरे मिलों के सामने मॉडल बनकर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *