tag manger - एक साल में आटे के दाम 30% तक बढ़े, अगले महीने से महंगा हो सकता है प्याज – KhalihanNews
Breaking News

एक साल में आटे के दाम 30% तक बढ़े, अगले महीने से महंगा हो सकता है प्याज

खराब मौसम के बावजूद समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद और केंद्रीय पूल में भरपूर गेहूं होने के बावजूद आटे के दाम लगातार बढ़े हैं। सरकारी दावों के उलट रसोई में काम आने वाली हर सामान महंगा हुआ है। बाज़ार के जानकारों के अनुसार टमाटर के बाद अब प्याज महंगा होगा। हरी मिर्च, लहसुन और अदरक पहले ही पेट्रोल डीजल से तीन गुना ज्यादा दाम पर खुले बाजार में हैं।

पिछले कुछ महीनों में रसोई का बजट बिगड़ गया है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, एक साल में दाल, चावल और आटा 30% तक महंगे हो गए हैं। इस बीच देश के कुछ हिस्सों में टमाटर 250 रुपए प्रति किलो से ऊपर निकल गया है। हालांकि, आलू के भाव कुछ घटे हैं, लेकिन अगले महीने से प्याज के दाम बढ़ने शुरू हो सकते हैं।

पिछले सप्ताह संसद में एक सवाल के जवाब में उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने बताया है कि आलू को छोड़कर ज्यादातर खाने की चीजें महंगी हुई हैं। अरहर-मूंग दाल, चावल, चीनी, दूध, मूंगफली तेल और आटा इनमें शामिल है। बीते एक साल में आलू 12% सस्ता हुआ, पर प्याज 5% महंगी हो गई। किचन का बजट बिगाड़ने में टमाटर के बाद सबसे बड़ी भूमिका अरहर दाल की है। 31 जुलाई तक 1 साल में यह 30% महंगी हो गई है।

मंत्रालय ने बताया कि अरहर दाल के भाव बढ़ने की मुख्य वजह घरेलू उत्पादन घटना है। पिछले साल 42.2 लाख टन अरहर का उत्पादन हुआ था। इस साल यह घटकर 34.3 लाख टन रहने का अनुमान है। टमाटर उत्पादक कई इलाकों में सफेद मक्खी का प्रकोप और बारिश से फसल कम उतरी और सप्लाई भी बाधित हुई।

क्रेडिट रेटिंग इंफॉर्मेशन सर्विसेज ऑफ इंडिया लिमिटेड,भारत में एक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी है जो व्यवसायों, सरकारों और और अन्य संगठनों को रेटिंग और अनुसंधान सेवाएं प्रदान करती है। क्रिसिल के मुताबिक, सप्लाई घटने से सितंबर की शुरुआत में प्याज 60-70 रुपए प्रति किलो तक पहुंच सकता है। अभी यह 15 से 30 रुपए के बीच प्रति किलो बिक रहा है। क्रिसिल का कहना है कि फरवरी में महाराष्ट्र जैसे प्रमुख उत्पादक राज्यों में रबी की फसल जल्दी पक गई। मार्च में इन इलाकों में बेमौसम बारिश से भंडारण की उम्र 6 महीने से घटकर 4-5 महीने रह गई। अनुमान है कि इस वजह से प्याज महंगा होगा।
#RuralConnect #AgriculturalInnovation #VillageStories #IndianAgriculture #RuralEmpowerment #FarmersSupport
#RuralProgress #IndianAgriculture #FarmersOfIndia #AgricultureInIndia #FarmersFirst #KrishiKalyan
#KisanKiBeti #GreenRevolution #SoilHealthCard #PradhanMantriKrishiSinchaiYojana #KrishiUdaan

PHOTO CREDIT – pixabay.com

About admin

Check Also

पराली जलाने से रोकने के लिए पंजाब-सरकार देगी 22 हज़ार पराली निपटारा मशीनें

पराली जलाने से रोकने के लिए पंजाब-सरकार देगी 22 हज़ार पराली निपटारा मशीनें

धान की फ़सल जाड़ा आने के साथ पक जायेगी। धान की फसल के अवशेष के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *