tag manger - महाराष्ट्र : किसानों-संगठन सीधे ग्राहकों को प्याज बेचने के लिए केंद्र शुरू करेंगे – KhalihanNews
Breaking News

महाराष्ट्र : किसानों-संगठन सीधे ग्राहकों को प्याज बेचने के लिए केंद्र शुरू करेंगे

ग्राहकों को सीधे प्याज बेचने के लिए पहला केंद्र प्याज किसान संघ द्वारा पुणे में खोला गया है। इसी तरह के केंद्र जल्द ही मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य प्रमुख शहरों में खुलेंगे। नासिक जिले में कृषि उपज बाजार समिति (एपीएमसी) बाजारों ने प्याज व्यापारियों द्वारा अपनी हड़ताल वापस लेने के बाद प्याज की नीलामी फिर से शुरू कर दी है, प्याज किसानों को अभी भी उनके प्याज के लिए कम दरें मिल रही हैं, जिससे उन्हें सीधे ग्राहकों को प्याज बेचना शुरू करना पड़ा है।

महाराष्ट्र प्याज किसान संघ के अध्यक्ष, भरत दिघोले ने कहा, “पिछले कई वर्षों से, प्याज उगाने वाले किसानों को अनिश्चित मौसम की स्थिति और बेमौसम बारिश से लेकर एपीएमसी बाजारों में प्याज के स्टॉक को बेचने और प्याज के अच्छे दाम पाने तक कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले महीने प्याज व्यापारियों द्वारा बुलाए गए विरोध प्रदर्शन ने हजारों प्याज किसानों पर प्रतिकूल प्रभाव डाला हैं। बारिश से भारी मात्रा में प्याज खराब हो गया है। प्याज व्यापारियों और किसानों के बीच ये टकराव चलता रहेगा।इसलिए समाधान के रूप में, हमारे संघ ने राज्य में अपने स्वयं के प्याज बिक्री केंद्र शुरू करने का निर्णय लिया है।

नासिक जिले के 15 एपीएमसी में प्याज व्यापारियों ने 20 सितंबर से हड़ताल का आह्वान किया था। उनकी मांगों में 40% निर्यात शुल्क को खत्म करना और नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड जैसी सरकारी एजेंसियों द्वारा प्याज की बिक्री नहीं करना शामिल था। भारतीय सहकारी उपभोक्ता संघ (एनसीसीएफ)। हड़ताल के तेरह दिन बाद, एपीएमसी बाजारों ने 3 अक्टूबर को प्याज की नीलामी फिर से शुरू की, जब व्यापारियों ने राज्य और केंद्रीय मंत्रियों के साथ कई बैठकों के बाद अपना विरोध बंद कर दिया। बाजार खुलने के बाद से नासिक जिले में किसानों को 1,600 से 2,200 रुपये प्रति क्विंटल का भाव दिया जा रहा है।

पुणे जिले के प्याज किसानों ने इस पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है; हम पहले अपना प्याज जिलेवार बेचेंगे और बाद में, प्रत्येक जिले का अपना प्याज बिक्री केंद्र होगा। अगले हफ्ते, हम केंद्र खोलने के लिए स्थान को अंतिम रूप देने के लिए पुणे में आएंगे और अगर चीजें ठीक रहीं, तो अगले महीने तक, हम दिवाली से पूर्व ही पुणे में अपने पहले प्याज बिक्री केंद्र का उद्घाटन करेंगे।

महाराष्ट्र में खरीफ सीजन में प्याज की बुआई जून-अगस्त महीने में की जाती है, जो सितंबर-अक्टूबर में तैयार होती है। इस सूबे में प्याज के दूसरे सीजन को लेट खरीफ कहते हैं। इसकी बुआई अगस्त-सितंबर में होती है। यह प्याज दिसंबर तक मार्केट में आ जाती है। प्याज की तीसरी फसल रबी फसल है। इसमें दिसंबर-जनवरी में बुआई होती है, जबकि फसल की कटाई मार्च से लेकर मई तक होती है।
महाराष्ट्र में कुल प्याज उत्पादन का 65 फीसदी रबी सीजन में होती है। इस सीजन का प्याज स्टोर किया जाता है. जबकि खरीफ और लेट खरीफ सीजन का प्याज स्टोर करने लायक नहीं होता। महाराष्ट्र कांदा उत्पादक संगठन के अध्यक्ष भारत दिघोले का कहना है कि अगर महाराष्ट्र के किसान प्याज की खेती बंद कर देंगे तो देश में प्याज 100 से 150 रुपए किलो बिकने लगेगा।

About

Check Also

प्याज और दूध के MSP को लेकर महाराष्ट्र के किसान सड़क पर, दफ्तर बंद की अपील

पंजाब के बाद अब महाराष्ट्र के किसान भी न्यूनतम समर्थन मूल्य की मांग को लेकर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *